भारत ही नहीं अपितु पूरे विश्व भर में चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) की तैयारियां ज़ोरों पर हैं। योग प्रेमी 21 जून की तैयारियों में जुटे हैं। दुनिया के सभी देशों में लोग योग का अभ्यास कर रहे हैं। भारत में भी विश्व योग दिवस की तैयारियां बड़े पैमाने पर चल रही हैं। प्रत्येक आयू-वर्ग के लोग 21 जून को होने वाले योगाभ्यास की तैयारियां में जुट गये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपने जीवन को बदलने के लिए योग अपनाने की अपील की है। पीएम मोदी के साथ योग करने के लिए इस बार आम जनता के साथ बीजेपी और कांग्रेस के नेता मिलकर योग करते नजर आएंगे।

 

ग्रेटर नोएडा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी जोरों पर  

ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक क्रीड़ा स्थल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी जोरों पर है। तैयारी का जायज़ा लेने जनपद के सभी आला अधिकारी एक-एक कर पहुंच रहे हैं। इसी कड़ी में अपर जिला अधिकारी श्री कुमार विनीत जी ने क्रीड़ा स्थल का निरीक्षण किया और हो रही तैयारी की सराहना की। कल इस कार्यक्रम मे केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल, डॉ महेश शर्मा के अलावा दादरी के विधायक तेजपाल नागर और जेवर के विधायक धीरेन्द्र सिंह आदि भाग लेंगे।

जी.जी.आई.सी. नैनीताल की छात्राओं ने किया योगाभ्यास

नैनीताल विश्व योग दिवस की पूर्व संध्या पर नगर के आदर्श राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था की प्रशिक्षिका मीनाक्षी जोशी के तत्वावधान में 370 छात्राओं को योग के विभिन्न आसन एवं प्राणायाम कराये गये। इस दौरान छात्राओं ने ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन व त्रिकोणासन के साथ ही अनुलोम-विलोम, शीतली, भ्रामरी व कपालभाति आति प्राणायाम के साथ ही ध्यान, संकल्प एवं शांति पाठ आदि का अभ्यास कराया गया। आयोजन में संस्था की कमला साह व शुभा कर्नाटक के साथ ही विद्यालय की प्रधानाचार्या सावित्री दुग्ताल तथा दिशा, प्रेमा फत्र्याल व अर्चना गुप्ता आदि ने भी योगदान दिया।

चिड़ियाघर में होगा “वन योग”

इधर बृहस्पतिवार को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नगर स्थित प्राणी उद्यान के सभागार में नैनीताल वन प्रभाग, प्राणी उद्यान एवं भूमि संरक्षण वन प्रभाग नैनीताल के संयुक्त तत्वाधान में प्रातः 7:30 बजे से विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रभागीय वनाधिकारी टीआर बीजू लाल के निर्देशन में वन्य प्राणियों से प्रेरित योग मुद्राओं पर आधारित ‘वन योग’ की थीम पर योग क्रियाऐं कराई जायेंगी।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर रुड़की मे विशाल यज्ञ का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर आर्य समाज रुड़की द्वारा विशाल यज्ञ का आयोजन किया गया। इसमें देश के जाने माने आर्य विद्वान वीरेंद्र शास्त्री ने योग को भारतीय जीवन पद्धति का पूरक बताया। वि योग दिवस को उन्होंने भारतीयता का प्रतीक बताते हुए सबसे अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम में जिला आर्य प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष हाकम सिंह ने स्वागत करते हुए आर्य समाज के इस निमित्त  सहयोग की बातें साझा की।  इसका समापन कवि सम्मेलन से हुआ। जिसमें विधायक प्रदीप बत्रा ने मोदी और योग को भी एक दूसरे के पर्याय बताते हुए सभी से योग को अपनाने पर बल दिया। पंतजंलि योग समिति के आचार्यकुलम के अध्यक्ष डा.एलआर सैनी की अध्यक्षता में हुए कवि सम्मेलन में किसलय सैनी, नीरज कुमार, राजकुमार उपाध्याय, अफजल मंगलौरी, डा. अनिल शर्मा, सुरेश कुमार, नरेंद्र शर्मा, आदि ने अपने कलाम पेश किए। इस दौरान विधायक के अलावा  आर्य नेता सुमंत सिह चौहान, जय कुमार शर्मा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य देशबंधु आर्य, सुरेश कुमार, संयोजक, बलवंत सिंह आर्य व आलोकराज सैनी आदि मौजूद रहे।

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में करीब 4 लाख से ज्यादा लोग  करेंगे योग

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पूरे देश और प्रदेश समेत कवर्धा जिले में भी जोर शोर से तैयारियां की जा रही है। नगर के स्वामी करपात्री स्टेडियम में योग का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान एक साथ करीब 10 हजार लोग स्टेडियम में बैठकर योग करेंगे। इसके अलावा पूरे जिले में करीब 4 लाख से ज्यादा लोग योग करेंगे, जिसकी तैयारी सभी ग्राम पंचायतों, स्कूल और कॉलेजों में की गई है। जिला मुख्यालय में संसदीय सचिव मोतीराम चंद्रवंशी योग दिवस में शामिल होंगे, जिनके नेतृत्व में योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here