rain-fall

कल्जीखाल: पौड़ी जनपद के मनियारस्यूं पट्टी के थानेश्वर एवं अदवाणी स्थित आदेश्वर महादेव मंदिर में सावन के आखिरी सोमवार को लगातार हो रही बारिश के बावजूद भी भक्तो की भारी भीड़ देखने को मिली। आस्था और विश्वास के इन शिव मंदिरों में बारिश के दिन भी लोग छाते लेकर पहुंचे। पौड़ी मण्डल मुख्यालय से 15 मील दूरी पर इतिहासिक पर्यटक स्थल रानीगढ़, अदवाणी स्थित आदेश्वर महादेव मंदिर में सावन के आखिरी सोमवार को एक भव्य मेले का आयोजन किया गया। आदेश्वर महादेव मंदिर में बड़ी संख्या में शिव भक्तो द्वारा महादेव मंदिर में शिवलिंग पर जल चड़ाया गया। कांसखेत पौड़ी मार्ग पर अदवाणी कस्बे से एक मील खड़ी चढ़ाई चढ़कर रानीगढ़ स्थित आदेश्वर महादेव जी का मंदिर है। जहां सावन के आखिरी सोमवार को मेला लगता है। रातभर भजन-कीर्तन व पांडव लीला का आयोजन किया जाता है। इस मेले की स्थापना दो दशक पहले खपरोली निवासी शिव सिंह पटवाल ने की थी। पिछले एक दशक से गिद्रासयु के ग्राम प्रधान व मंदिर समिति के अध्यक्ष बीरेंद्र बिष्ट के नेतृत्व में मेला आयोजन हो रहा है। मेले में बड़ी संख्या में व्यापारी, अदवाणी मंदिर के मुख्य द्वार पर दुकाने भी लगाते हैं।rain-fall

वहीँ मनियारस्यूं पट्टी स्थित सिद्धपीठ थानेश्वर महादेव मंदिर थनुल में भी सावन के आखिरी सोमवार को भारी संख्या में भक्तो की भीड़ उमड़ी। इस दौरान थनुल ग़ांव से जगतराम के परिवार से मंदिर में नंदी चड़ाया गया। साथ ही स्थानीय महिला मंगलदलो द्वारा भजन-कीर्तन किए गए। मंदिर प्रांगण में स्थानीय शिव भक्तों द्वारा भण्डारा का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर मंदिर समिति के कार्यकारी अध्यक्ष मनमोहन रावत, संरक्षक नरेन्द्र सिंह नेगीं, कोषाध्यक्ष मंगल सिंह लिंगवाल, सचिव देवन्द्र रावत, सुदामा प्रसाद कबटियाल, रविंद्र रावत, मनोहर सिंह नेगीं, हेमराज नेगीं, उसवन्त रावत, महिला मंगल दल जखनोली,दिउसी, थनुल की महिलाएं उपस्थित रहीं।

जगमोहन डांगी

1 COMMENT

  1. सावन के अंतिम सोमवार में पधारे श्रद्धालुवों को हार्दिक वधाई व शुभकामनायें !
    परमात्मा सब संतन की मनोकामना पूर्ण करे तथा थानेश्वर महादेव व आदेश्वर महादेव के क्षेत्र वासियों के ऊपर महादेव की कृपा दृष्टि बनी रहे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here