kotdwar-esi-hospital

देहरादून: कोटद्वार में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESI) का 300 बेड क्षमता वाला सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाया जायेगा। इसकी घोषणा केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने उत्तराखण्ड के श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत की उपस्थिति में शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित एक अधिवेशन में की।

शुक्रवार को नई दिल्ली में ESI कर्मचारी राज्य बीमा के 178 वें अधिवेशन में केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में उत्तराखंड के कोटद्वार में 300 बेड क्षमता वाला सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल खोलने का निर्णय लिया गया। उत्तराखण्ड के श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत को इस अधिवेशन में विशिष्ट आमत्रित सदस्य के रूप आमंत्रित किया गया। इस अधिवेशन यह भी निर्णय लिया गया कि राज्य में कर्मचारी राज्य बीमा निगम से सम्बन्धित गठित होने वाली सोसायटी के पदेन अध्यक्ष श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत होगें। डॉ. हरक सिंह रावत की विशेष पहल पर पहली बार उत्तराखंड को इस अधिवेशन में प्रतिभाग करने का अवसर मिला।

इस अवसर पर डॉ. हरक सिंह रावत ने इस निर्णय पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह अत्यन्त गौरव की बात है कि उन्हें इस बैठक में विशिष्ट आमत्रित सदस्य के रूप में आमंत्रित किया गया है। अभी तक किसी भी प्रदेश के श्रम मंत्री को यह गौरव प्राप्त नहीं हुआ है। इसके साथ ही डॉ. रावत ने बोर्ड के सभी सदस्यों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके निर्णय से उत्तराखण्ड प्रदेश वासियों के लिए विशेष चिकित्सा सुविधा प्राप्त हुई है।

उल्लेखनीय है कि डॉ. हरक सिंह रावत कोटद्वार में 300 बेड की क्षमता वाले सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (मेडिकल कॉलेज) की मांग को लेकर लम्बे समय से प्रयासरत थे। आज केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कोटद्वार में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है। इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के खुलने से राज्य के हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर तथा देहरादून सहित गढवाल और कुमांऊ के पर्वतीय क्षेत्रों में कार्य करने वाले लाखों कर्मचारियों/मजदूरों को बेहतर चिकित्सा लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here