Almora-Manilla-Festival

अल्मोड़ा: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को अल्मोड़ा में मानिला विकास समिति द्वारा आयोजित मानिला महोत्सव का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुल 2981.33 लाख रुपये की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने मानिला दर्शन स्मारिका का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क बिजली और पानी सुदूवर्ती क्षेत्रों तक पंहुचाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्राकृतिक सम्पदा को आजीविका का आधार बनाने के लिए उन्होंने जनता से अपील की। उन्होंने स्वरोजगार पर खास जोर देते हुए कहा कि प्रदेश में पिरूल से बिजली बनाने हेतु 21 उद्यमियों को परियोजना आवटन पत्र प्रदान किये जा चुके हैं। ये प्रोजेक्ट दो माह के भीतर प्रारम्भ हो जायेंगे। पिरूल से बिजली बनाने का पहला उद्योग सल्ट क्षेत्र में ही शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक रूप से काफी खूबसूरत मानिला को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे महत्वाकांक्षी रूपान्तरण कार्यक्रम का प्रस्तुतीकरण देखा तथा जिला प्रशासन के इस प्रयास की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जिन योजनाओं का शिलान्यास किया उनमें जनपद अल्मोड़ा के विधानसभा क्षेत्र सल्ट के विकास खण्ड स्याल्दे में एराडी बिष्ट रामसिंह किचार तक मोटर मार्ग का नव निर्माण, राज्य योजना के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र सल्ट के गैरखेत वल्मरा सराईखेत मोटर मार्ग में डामरीकरण का कार्य (गैरखेत से कलछीपा जोशी प्रभाग), वि0स0 सल्ट में तहसील स्याल्दे सड़क मार्ग का डामरीकरण, पौराणिक शिव मंदिर कैहडगॉव का सौन्दर्यीकरण, पौराणिक भैरव मंदिर गोलना स्याल्दे का सौन्दर्यीकरण कार्य, स्याल्दे में स्टेडियम का निर्माण, पौराणिक शिव मंदिर मरचुला का जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य, पौराणिक भौनादेवी मंदिर का जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण आदि योजनायें शामिल है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जिन योजनाओं का लोकार्पण किया उनमें रामनगर-रानीखेत मार्ग में खोलियो पंचायत घर से खोलियों गॉव तक सम्पर्क मार्ग, देघाट में टैक्सी स्टैण्ड का निर्माण, बूड़ाकेदार मन्दिर का सौन्दर्यकरण, राजकीय हौम्योपैथिक चिकित्सालय मठखानी के आवासीय भवन का निर्माण एवं कुपी लिफ्ट सिंचाई योजना शामिल है।

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष गोविन्द पिलख्वाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शिवेन्द्र रावत, जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0एन0 मीणा, मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, सहित मानिला विकास समिति के पदाधिकारी के अलावा जिला स्तरीय अधिकारी व क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा विकास प्रदर्शनी भी लगायी गयी जिसमें लोगों को अनेक जानकारिया प्रदान करने के साथ ही उन्हें विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here