Team India big win over South Africa

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच में आज टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 203 रन से हराकर बड़ी जीत दर्ज की है। विशाखापत्तनम में खेले गई पहले टेस्ट में टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहली बार सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे रोहित शर्मा ने मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ते हुए नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। रोहित शर्मा ने पहली पारी में शानदार 176 तथा दूसरी पारी में 127 रन बनाए। उनके साथ पारी की शुरुआत करने उतरे दूसरे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने भी पहली पारी में शानदार दोहरा शतक (215) लगाया। टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवाकर 502 रन बनाए और अपनी पहली पारी घोषित कर दी।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम अपनी पहली पारी में 431 रन बनाकर आउट हो गई। साउथ अफ्रीका की ओर से ओपनर डीन एल्गर और डीकॉक ने शतकीय पारियां खेली। वहीँ टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन आश्विन ने पहली पारी में 7 विकेट चटकाए। इस तरह पहली पारी के आधार पर भारत को 71 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में एक बार रोहित के शतक की बदौलत भारत ने 4 विकेट पर 323 रन बनाकर पारी घोषित करते हुए दक्षिण अफ्रीका के सामने 395 रनों का लक्ष्य रखा।

395 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम मात्र 191 रनों पर ढेर हो गई और इस तरह टीम इंडिया ने यह मुकाबल 203 रनों से जीत लिया। दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने 4 और रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लिया।

इस टेस्ट में अश्विन ने 350 टेस्ट विकेट भी पूरे किए और यह कारनामा करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन गए। अश्विन ने सबसे तेज 350 विकेट के वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी कर ली है। अपने करियर का 66वां टेस्ट खेल रहे अश्विन ने थेयुनिस डे ब्रूयन के विकेट के साथ वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी कर ली। इससे पहले यह रेकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम था। अब अश्विन संयुक्त रूप से उनके साथ पहले स्थान पर हैं।

विशाखापट्नम स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए इस टेस्ट मैच में कई नए कीर्तिमान बने। टीम इंडिया के वा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल का दोहरा शतक, रोहित शर्मा के दोनों पारियों में रिकॉर्ड दो शतक, रविन्द्र जडेजा का रिकॉर्ड 200 टेस्ट विकेट और रविचंद्रन अश्विन के सबसे कम टेस्ट मैच में 350 विकेट और इस स्टेडियम में एक टेस्ट मैच में दोनों टीमों द्वारा सबसे अधिक 37 छक्के लगने का रिकॉर्ड बन गया है। इसमें रोहित शर्मा द्वारा अकेले  13 छक्के शामिल हैं। रोहित ने मैच की पहली पारी में जहां 6 छक्के लगाए वहीं उन्होंने दूसरी पारी में भी 7 छक्के जड़े। मयंक अग्रवाल ने 6, रविन्द्र जडेजा और डीन एल्गर ने 4-4 छक्के जड़े हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here