carrier-counseling

नई दिल्ली : दिल्ली की सामाजिक संस्था “गढवाल हितैषिणी सभा” द्वारा 12वीं में पढ़ रहे या 12वीं पास कर चुके बच्चों को अपनी रुचि के क्षेत्र में स्मार्ट कैरियर बनाने हेतु आगे की राह तय करने में मदद के लिए आगामी 1 जून 2019 को नई दिल्ली के “गढ़वाल भवन” में विशेषज्ञ काउंसलरों द्वारा निशुल्क करियर काउंसलिंग का आयोजन किया जा रहा है। अक्सर देखा गया है कि 12वीं पास करने के बाद ज्यादातर बच्चे अपने करियर को लेकर असमंजस में रहते हैं। या यूँ कहिये कि वे तय नहीं कर पाते कि अपने करियर को सफल बनाने के लिए उन्हें किस दिशा में आगे बढ़ना है। ऐसे में कुछ बच्चे अपने अंदर छुपी प्रतिभा को जाने बगैर माँ-बाप के कहने पर या फिर दूसरे बच्चों को देखकर उस क्षेत्र में आगे बढ़ जाते हैं जहाँ उनकी रूचि नहीं होती है। इस दुष्परिणाम यह निकलता है कि बाद में उन्हें वह कामयाबी नहीं मिल पाती, जो कि वे अपनी रुचि वाले क्षेत्र में पा सकते थे। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए सामाजिक संस्था “गढवाल हितैषिणी सभा” ने ऐसे बच्चों के लिए “गढ़वाल भवन” में “करियर काउंसलिंग” की व्यवस्था की है। ताकि बच्चों को उनकी योग्यता और इंट्रेस्ट के आधार पर करियर फील्ड का चुनाव करने में मदद मिल सके।

गढवाल हितैषिणी सभा के महासचिव पवन मैठाणी ने बताया कि संस्था आगामी 1 जून (शनिवार) को प्रातः 10 बजे से गढ़वाल भवन में अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ काउंसलरों द्वारा 12वीं में पढ़ रहे या 12वीं पास कर चुके बच्चों के लिए करियर काउंसलिंग का आयोजन करने जा रही है। विशेषज्ञ काउंसलरों में दिल्ली यूनिवर्सिटी और जवाहलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के अलावा अपने-अपने क्षेत्र में अग्रणी लोग शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए इच्छुक बच्चों को 30 मई तक संस्था की ईमेल आईडी garhwalhiteshinisabha@gmail.com पर अपने नाम अथवा अन्य डिटेल भेजकर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। ताकि बच्चों की संख्या के अनुसार व्यवस्था बनाई जा सके। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग में गढ़वाल, उत्तराखंड ही नहीं अपितु कहीं का भी बच्चा आ सकता है। संस्था द्वारा सभी बच्चों के लिए दोपहर के भोजन की व्यवस्था भी की गई है। बच्चों के अलावा वे माता पिता जो अपने बच्चे के करियर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वे भो इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

गढवाल हितैषिणी सभा द्वारा मेधावी छात्रों को वीर चंद्र सिंह गढवाली सम्मान

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here