skin-friendly-tips

क्या आप ऑफिस में काम करती हैं? क्या आप घर से ज्यादा समय ऑफिस में बिताती हैं? क्या आपको अपनी स्किन खूबसूरत नहीं दिखती? क्या आपको अपनी केयर में कुछ कमी लगती है? यदि आपके इन सारे सवालों का जवाब “हां’ में है तो नीचे लिखे टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

  1. अपनी डेस्क पर पानी की बोतल हमेशा रखें ताकि आपको याद रहे कि आपको रेगुलर पानी पीते रहना है। ऑफिस में काम करने वाले अधिकतर लोग डिहाइड्रेशन की समस्या जूझते रहते हैं क्योंकि वे अपने काम में इतना रम जाते हैं कि उन्हें अपने शरीर की प्यास का पता नहीं चल पाता है। इसका फर्क स्किन पर भी पड़ता है।
  2. आपका दिमाग सुचारू रूप से काम करता रहे, इसके लिए आप कॉफी का साथ नहीं छोड़ते। यदि आपकी डेस्क पर कॉफी का कप हमेशा रहता है तो आपके लिए घबराने वाली बात है। कॉफी से बेहतर है कि आप चाय पिएं लेकिन वह भी सही मात्रा में। दरअसल चाय में स्किन फ्रेंडली एंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं।
  3. ब्यूटी एक्सपर्ट विद्या टिकारी के अनुसार, अपने चेहरे को लंच टाइम पर पानी से अवश्य धोयें। आधे घंटे बिना मेकअप के रहिए, स्किन को सांस लेने दीजिए। संभव हो तो फेस वॉश साथ रखिए, इससे अपने चेहरे का मेकअप हटा डालिए। याद रखिए कि मेकअप हमारी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देता है और ब्लैकहेड्स/एक्ने को बढ़ाता है।
  4. यदि आपके बैठने की जगह खिड़की के पास है और ब्लाइंड्स वहां लगे हैं तो ध्यान रखिए कि आपने सनस्क्रीन चेहरे पर लगाया हो। भले ही आपके चेहरे पर सूरज की रोशनी सीधी न पड़ रही हो पर इससे भी स्किन टैन तो होती ही है।
  5. एयरकंडीशन आपके स्किन के मॉयश्चर को चुराता है। यदि एसी सीधे आपकी ओर है तो उसे टर्न कर दीजिए। अपने ड्रॉअर में मॉयश्चराइजर रखिए, इसे हर दो-तीन घंटे पर अपनी खुली स्किन पर अप्लाई कीजिए।
  6. यदि आप लंबे समय तक अपनी सीट बैठी हैं तो अपने पैर को खुली हवा में सांस तो लेने दीजिए। जूते/सैंडिल उतार दीजिए। यदि आपके पैर लंबे समय तक बंद रहते हैं तो फंगल फुट इंफेक्शन होने की आशंका रहती है।
  7. बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर स्क्रीन की ओर देखते मत रहिए। स्क्रीन से आने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणें स्किन को टैन करती हैं और आंखों के नीचे डार्क सर्किल बनाती हैं। बेहतर होगा कि कंप्यूटर पर एंटीग्लेयर कोटिंग हो। सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए और बीच-बीच में अपनी आंखे स्क्रीन पर से हटाते रहिए।
  8. यदि आप कोई दवा ले रहे हैं तो उसे छोडि़ए मत। ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए कि लंबे समय तक काम करने के चक्कर में आप अपनी दवा लेना भूल जाएं।
  9. लंच ब्रोक या टी ब्रोक के समय सिगरेट पीने वालों के ग्रुप से दूर रहिए। ऐसा नहीं कि आप तो सिगरेट नहीं पीते लेकिन इन लोगों के साथ हंसी-ठठ्ठा करने के लिए इनके साथ शामिल हो जाते हैं।
  10. लंच में बिना ड्रेसिंग वाली सलाद खाएं। हरी पत्तेदार सलाद और टमाटर इसमें जरूर शामिल हो। इनमें खूब मिनरल और विटामिन होता है जो स्किन के लिए अच्छा है, कहती हैं डाइटीशियन इति भल्ला। ध्यान रखें कि आप अपने बैग में एक फ्रूट जरूर कैरी करें और इसे खाएं भी।                                                                                 एस. रानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here