beauty-tips

स्किन केयर टिप्स: मानसून आने का हर किसी को इन्तजार रहता है मानसून के मौसम में बारिश की हल्की-हल्की फुहारें और हरियाली भला किसके मन को नहीं लुभाती हैं। इस मौसम की खूबसूरती को जीने के लिए ये जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ख्याल रखें और उसे सीजनल प्रॉब्लम्स से दूर रखें। कैसे करें मानसून के सीजन में अपनी स्किन की केयर, जानते हैं। कॉस्मेटोलोजिस्ट व एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक की फाउंडर डॉयरेक्टर भारती तनेजा जी से।

मौसम जैसी ताज़गी चेहरे पर भी बनी रहे, इसके लिए दिन में कम से कम 2 से 3 बार अपने फेस को स्किन टोनर की मदद से साफ करें। आप चाहें तो घर पर नैचुरल स्किन टोनर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए नीम और पुदीने की पत्ती रात भर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उठकर इस पानी को तब तक उबाले, जब तक कि ये पानी आधा न रह जाए। ये प्राकृतिक टोनर आपकी स्किन की कई अनचाही प्राब्लम्स से सुरक्षित रखेगा।

ऊमस भरे इस मौसम में फेस के ऑयल ग्लैण्ड्स एक्टिव रहते हैं, ऐसे में स्किन की कई प्रोब्लम्स जैसे एक्ने, ब्लैकहैड्स आदि से बचने के लिए साफ-सफाई का ख्याल रखें। डीप क्लीनिंग के लिए रोज सुबह उठकर चेहरे को स्क्रब कर लें। घर पर स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच कैलेमाइन पाउडर, आधा चम्मच चंदन पाउडर और ओट्स को दूध या गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे अपने चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से स्क्रब कर लें। इस तरह  माइल्ड स्क्रब को रोजाना करने से आप से आपकी त्वचा बची रहेंगी।

इन दिनों पसीना ज्यादा आने के कारण कभी-कभी स्किन में नमी की कमी हो जाती है। स्किन में हुई कमी को पूरा करने के लिए जैल बेस्ड मॉइस्चराइजर या फिर एलोवेरा जैल लगाएं। ये स्किन को रीन्यू करके चेहरे पर फेयरनेस व ब्राइटनेस लाएगा साथ ही त्वचा पर सन प्रोटैक्शन की तरह भी काम करेगा।

सूर्य की हानिकारक किरणें हर मौसम में त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं जिससे स्किन कैंसर होने तक कि संभावना रहती है। इसलिए चाहें धूप रहें या न रहें बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे व अन्य खुले भागों पर एसपीएफ और पीए युक्त मैटीफाइंग सनस्क्रीन लगाकर अपनी त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों से प्रोटैक्ट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here