ssp-vaibhav-krishan

ग्रेटर नोएडा: सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन से बृहस्पतिवार रात कमरे की खिड़की तोड़कर फरार हुए अफ्रीकी मूल के 20 नागरिकों में से 3 को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जबकि शेष 17 फरार आरोपियों की तलाश जारी है। बतादें कि गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा बुधवार को चलाये गए ‘ऑपरेशन क्लीन-10’ अभियान के तहत बिना वीजा/ पासपोर्ट के अवैध रूप से रह रहे अफ्रीकी मूल के 60 नागरिकों को गिरफ्तार कर सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन में रखा गया था। वृहस्पतिवार रात कमरे की खिड़की तोड़कर 20 युवक अचानक पुलिस हिरासत से फरार हो गए। एसएसपी ने बताया कि पुलिस हिरासत से फरार हुए 20 विदेशी नागरिकों में से 3 को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि शेष 17 फरार आरोपियों की तलाश के लिए पुलिस टीमें गठित कर दी गई हैं, जो संदिग्ध स्थानों पर दबिश दे रही हैं। मामले की जांच एसपी सिटी नोएडा को सौंपी गई है। विदेशी नागरिकों के पुलिस हिरासत से फरार होने पर सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं। एसएसपी का कहना है कि जांच में जिसकी भी लापरवाही पाई जाएगी, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। 30 विदेशी नागरिक अभी भी हिरासत में हैं। घटना के बाद से पुलिस का पहरा बढ़ा दिया गया है।

बतादें कि गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा बुधवार को ‘ऑपरेशन क्लीन-10’ अभियान चलाया गया था। इसके अंतर्गत पुलिस एवं एलआइयू (लोकल इंटेलिजेंस यूनिट) की संयुक्त टीमों ने ग्रेटर नोएडा में रह रहे विदेशी मूल के नागरिकों का सत्यापन किया था। पुलिस ने बिना पासपोर्ट वीजा, फर्जी वीजा व वीजा एक्सपायर होने के बाद भी यहां अवैध रूप से रह रहे नाइजीरिया, केन्या, तंजानिया, जाम्बिया, आईवरी कोस्ट व अंगोला मूल के 60 नागरिकों को हिरासत में लिया था। सभी को सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन में रखा गया था।

पुलिस ने 12 को छोड़ा, एक को भेजा जेल

‘ऑपरेशन क्लीन-10’ के अंतर्गत पुलिस हिरासत में लिए गए 60 विदेशी नागरिकों में से 12 को छोड़ दिया गया है। जांच में इन सभी के कागज सही पाए गए हैं। दो लोगों पर हत्या का मुकदमा चल रहा है, इसलिए उनके कागज जमा हैं। पुलिस ने एक महिला को गांजा तस्करी के आरोप में जेल भेज दिया है। अभियान के दौरान महिला के कब्जे से 3.5 किलो गांजा बरामद किया गया था। एसएसपी ने बताया कि जिन 12 नागरिकों को छोड़ा गया हैं, उन्होंने अपना ट्रेवल वीजा किसी और के पास रख दिया था। अभियान के दौरान पासपोर्ट वीजा नहीं दिखा पाए थे, इसलिए पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। एसएसपी ने बताया कि 12 लोगों में दो लोग ऐसे भी हैं, जिन पर हत्या का मुकदमा चल रहा है। दोनों का पासपोर्ट वीजा कोर्ट में जमा है। एसएसपी ने बताया कि 30 विदेशी नागरिक अभी भी हिरासत में हैं, इनमें 19 पुरुष व 11 महिलाएं हैं। पुलिस सभी को डिपोर्ट करने की तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ें:

ऑपरेशन क्लीन-10:  शहर में अवैध रूप से रह रहे 60 विदेशी युवक-युवतियां को लिया हिरासत में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here