active-citigen-greno

ग्रेटर नोएडा: आखिरकार देवभूमिसंवाद.कॉम की खबर का असर देखने को मिला। ज्ञात हो कि सोमवार को ग्रेटर नोएडा शहर के सामाजिक संगठनो के सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल शहर की तमाम समस्याओं को लेकर प्राधिकरण के सीईओ से मुलाकात करने प्राधिकरण ऑफिस गया था। परन्तु प्राधिकरण के सीईओ ने प्रतिनिधिमंडल से यह कहकर मिलने से मना कर दिया कि वह मीटिंग में बिजी हैं। जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों में इस बात को लेकर काफी रोष था। परन्तु प्रतिनिधिमंडल द्वारा एक बार पुनः प्रयास करते हुए आज बुधवार को प्राधिकरण के सीईओ से समय लेकर मुलाकात की।

प्रतिनिधिमंडल ने सीईओ को शहर की विभिन्न समस्याओं के बारे में एक लिखित ज्ञापन देकर निम्नलिखित समस्याओं का समाधान करने का आग्रह किया।

  1. शहर में अतिक्रमण का जाल तेजी से फैलता जा रहा है। प्रमुख चौराहों व् सेक्टरों के पास ठेली पटरी लगी हुई है जिससे गन्दगी के साथ साथ यातायात पर काफी असर पड़ रहा है।अगर आज इस पर रोक नहीं लगाई गयी तो आने वाले समय में ये अन्य शहरों के भाँती भारी समस्या बन जाएगा।

2. परी चौक पर यातायात का दबाव काफी अधिक हो गया है जिससे आये दिन जाम की स्तिथि रहती है।  भविष्य को मद्देनज़र रखते हुए यहाँ पर अंडरपास बनाने की जरुरत है।

3. शहरवासियों एवं प्राधिकरण के बीच संवाद स्थापित करने के लिए ” त्रय मासिक ” बैठक का आयोजन किया जाये जिससे ग्रेटर नॉएडा की समस्याओं एवं विकास के सुझाव आपस में साझा किये जा सके।

4. विगत तीन वर्षो से  विश्वभारती कट पर यू टर्न या गोलचक्कर की मांग की जा  रही है जिससे जान माल हानि रोकी जा सके।  इस पर तत्काल ध्यान दिए जाने की आव्यशकता है।  भारी एवं अधिक गति वाहनों की अधिकता इस मार्ग पर रहती है।

5 . बिजली के तमाम पोल के बॉक्स खुले होने नंगे तार होने की वजह से करंट के कारण कई दुर्घटना हो रही है। अब तक कई गाय व जानवर मर चुके है।

6. गिरते भूजल स्तर की रोकथाम एवम वर्षा जल संरक्षण को प्रभावी तौर पर लागू किया जाएँ। सेक्टरों में अवैध बोरवेल्स पर रोक लगे। सभी बिल्डिंस मे वर्षा जल संरक्षण की जाँच की जाएँ।

7. शहर पर्यावरण  के प्रति पिछले काफी समय से लापरवाही की जा रही है। प्राधिकरण स्तर पर एक पर्यावरण  सेल बनाई जाएँ जिसमे सामाजिक संघठनो को भी शामिल किया जाय।

8. शहर के साथ साथ गाँवो में साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त नही है। सफाई कर्मी सफाई करने नही पहुचते है। इसके लिए उचित कार्यवाही की जाएं।

इस मौक़े पर हरेन्द्र भाटी, आलोक सिह, जे. पी. एस. रावत, साधना सिन्हा , रुपा गुप्ता , विनोद कसाना, रोटरी क्लब नवीन भाटी, रामवीर तंवर, अमित भाटी, विजेनदर भाटी, देविनदर रावल आदि उपस्थित रहे।