delhi cbd ground ramleela

नई दिल्ली : आजकल देश के कोने कोने में रामलीला की धूम मची हुई है। इनमें से ही एक रामलीला का मंचन श्री बालाजी रामलीला कमेटी की ओर से सी.बी.डी. ग्राउंड पूर्वी दिल्ली में किया जा रहा है। यह जमुनापार (पूर्वी दिल्ली) की सबसे बड़ी रामलीला है। इस रामलीला का अभिनय निष्ठय नाटीए कला मंच दिल्ली के प्रोफेशनल कलाकारों द्वारा किया जा रहा है।

शनिवार रात को अशोक वाटिका, मेघनाथ का हनुमान जी को नागपाश में बांधना और लंका दहन का मंचन किया गया। रावण द्वारा जब हनुमान जी की पूंछ में आग लगाने का आदेश दिया गया तो हनुमान जी ने अपनी पूंछ काफी लम्बी कर ली। उनकी पूंछ पर राक्षस काफी देर तक कपड़ा लपेटते रहे। इसके बाद जब हनुमानजी की पूंछ में आग लगाई तो हनुमान जी ने अपनी पूंछ से सोने की लंका को जला दिया। इस दौरान सभी ने हनुमानजी की जमकर जयकारे लगाए। cbd-ground-ramlila-delhi

इस रामलीला को देखने के लिए हर रोज लगभग आठ से दस हजार लोग आ रहे हैं। पिछले कई वर्षों से यह ग्रैंड लीला दर्शकों को खूब लुभा रही है। जनता रामलीला का मंचन देखने के साथ साथ दिल्ली की मशहूर चाट पकोड़ी झूले आदि का आनंद ले रही है। यह जानकारी रामलीला के उपप्रधान जय गोपाल गुप्ता ने दी।

पूर्वी दिल्ली की इस सबसे बड़ी रामलीला के भव्य आयोजन में श्री बालाजी रामलीला कमेटी के चेयरमैन श्याम सुन्दर अग्रवाल, महामंत्री राम भाई, प्रधान रमेश शर्मा, कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र गुप्ता, उपप्रधान जय गोपाल गुप्ता, सोशल मीडिया मंत्री मनीष गुप्ता आदि सदस्यों का विशेष योगदान रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here