fire-in-anaj-mandi-delhi

दिल्ली : पुरानी दिल्ली की अनाज मंडी इलाके में रविवार सुबह करीब 5.30 बजे भीषण आग लग गई। आग लगने की घटना में अब तक 43 लोगों के मारे जाने की खबर है। पुरानी दिल्ली के जिस इलाके में आग लगी वह रानी झांसी रोड स्थित फिल्मिस्तान सिनेमा के आसपास है। बताया जा रहा है कि आग आज सुबह करीब 5.30  बजे तीन घरों में लगी, यहां गत्ते और कागज की अवैध फैक्ट्री चल रही थी। जिस वजह से आग फैली और उसने तीन घरों की दो मंजिलों को अपनी चपेट में ले लिया। इस आग में अभी तक 43 लोगों के मारे जाने की खबर है  जबकि 52 लोगों को बचाया जा चुका है। कई अन्य पीड़ितों की हालत नाजुक है।

जिस अनाज मंडी इलाके में आज भीषण आग लगी, वहां की गलियां बहुत संकरी हैं। साथ ही, आसपास पानी का साधन भी नहीं है, जिस कारण दमकल की गाड़ियों को दूर-दूर से पानी लाना पड़ा। कहा जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट से आग लगी थी। मृतकों में से अधिकतर मजदूर थे जो इस इमारत में चल रही छोटी-छोटी फैक्ट्रियों में काम करते थे। मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों के मुताबिक, अधिकतर मजदूर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के थे। एक-एक कमरे में 10-15 लोग रहते थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने इस घटना पर दुख जताया है, पीएम मोदी ने कहा है कि अपने प्रियजनों को खोने वालों के साथ मेरी संवेदनाए हैं। घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना। पीएम मोदी ने कहा कि अधिकारी मौके पर हर संभव मदद कर रहे हैं।

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख और घायलों को 1 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणी की है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि मृतकों के परिजनं को पार्टी की तरफ से 5-5 लाख रुपये और घायलों को 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here